गंगासागर मेले से पहले पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लेंगीं ममता

पहुंचेंगी 4 जनवरी को

कोलकाताः सारे तीर्थ बार-बार गंगासागर एक बार, यह कहावत यूं ही नहीं प्रसिद्ध है। मोक्ष की कामना को लेकर हर साल मकर संक्रांति के पावन अवसर पर पश्चिम बंगाल के गंगासागर में लाखों की संख्या में तीर्थयात्री पहुंचते हैं और 14 जनवरी को मकर संक्रांति के शुभ दिन सागर द्वीप में पवित्र स्नान करते हैं।

इस बार विश्व प्रसिद्ध गंगासागर मेला 8 जनवरी से शुरू होगा और 17 जनवरी तक चलेगा।

उस गंगासागर मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए तीन दिनों के लिए प्रदेश की सीएम ममता बनर्जी सागरद्वीप जाएंगी। वे 4 जनवरी को गंगासागर के लिए रवाना हो सकती हैं। वे वहां पर मेले की तैयारियों की समीक्षा करेंगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्य सचिवालय नवान्न की ओर से सभी निर्देश दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन को दे दिए गए हैं। इसलिए जिला प्रशासन के आला अधिकारी से लेकर अध्यक्ष शमीमा शेख गंगासागर में मौजूद रहेंगे।

बता दें कि, इस बार कुंभ मेला नहीं है, इसलिए राज्य प्रशासन का अनुमान है कि गंगासागर मेले में रिकॉर्ड भीड़ देखने को मिलेगी। गंगासागर मेला 8 से 50 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है, इसलिए प्रशासन ने मेले से जुड़ी सभी तैयारियां एक माह पहले से ही शुरू कर दी है।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए रिम्स प्रबंधन ने पूरी की तैयारी

चीन सहित कई देशों में कोरोना महामारी बढ़ी हुई है। इसलिए मेले के आयोजन को लेकर आशंका जताई जा रही थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया है कि मेले का आयोजन होगा, लेकिन कोरोना की गाइडलाइंस का पूरा पालन किया जाएगा। पिछले वर्ष भी कोरोना को ध्यान में रखते हुए मेले का आयोजन हुआ था।

गौरतलब है कि सीएम ने 21 दिसंबर को नवान्न में गंगासागर मेले से जुड़े मुद्दों पर एक उच्चस्तरीय बैठक भी की थी। उन्होंने बैठक में कोविड संक्रमण के संबंध में विस्तार से चर्चा कर प्रभारी अधिकारियों को अवगत कराया था।

मुख्यमंत्री के इस दौरे से पहले राज्य के सिंचाई मंत्री पार्थ भौमिक, जनस्वास्थ्य तकनीकी मंत्री पुलक राय कई बार सागरदीप का दौरा कर चुके हैं।

इसके अलावा सुंदरवन विकास मंत्री बंकिम हाजरा को इस मेले की पहसे से ही पूरी जिम्मेदारी भी दी गई है। दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन ने शुक्रवार को गंगासागर मेले की तैयारियों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की थी। बैठक में मुख्यमंत्री के आने से पहले सागरदीप में मेले की तैयारियों की समीक्षा की गई।

इस साल तीर्थयात्रियों के लिए 2,250 सरकारी बसों, 500 निजी बसें, 4 बार्ज, 32 जहाज, 100 लॉन्च, 21 जेटी की व्यवस्था की गई है। किसी श्रद्धालु को परेशानी न हो इसको देखते हुए सीएम ने रेलवे से मेले के दौरान हावड़ा, सियालदह नामखाना के लिए अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का भी अनुरोध किया है।

इसके अलावा उन्होंने केंद्र सरकार से भी मदद की अपील की है। केंद्र सरकार के कार्यालयों, सेना, नौसेना, तटरक्षक और आपदा प्रबंधन विभागों से भी मदद की मांग की है।

#cm mamta banerjeeReview of preparations for Gangasagar fairState Secretariat Navanगंगासागर मेले की तैयारियों का जायजाप्रसिद्ध गंगासागर मेलाराज्य सचिवालय नवान्नसीएम ममता बनर्जी