कोलकाता पुलिस आयुक्त को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लिखा पत्र

कहा: 4 सप्ताह के भीतर रिपोर्ट पेश करें

कोलकाताः राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कोलकाता के पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल को पत्र (मेल) भेजकर रिपोर्ट मांगी है। मानवाधिकार संगठन पर कथित हमले पर कलकत्ता पुलिस द्वारा एक रिपोर्ट तलब की गई थी।

कई महीने बीत जाने के बाद भी राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को कोई रिपोर्ट नहीं भेजी गई है। इसलिए यह पत्र दिया है और साथ में कहा गया है कि अगले 4 सप्ताह के भीतर रिपोर्ट पेश की जाए।

रिपोर्ट क्यों नहीं दी गई? पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल से इसके बारे में भी जानकारी मांगी गयी है। उस पत्र में यह भी जिक्र है कि रिपोर्ट नहीं भेजते हैं तो सम्मन भेजा जाएगा।

पिछले साल 29 सितंबर और 13 अक्टूबर को राज्य के मानवाधिकार संगठन के कार्यकर्ता कोलकाता के एमहर्स्ट स्ट्रीट पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

उस वक्त उन कार्यकर्ताओं पर उत्पीड़न और गिरफ्तारी के आरोप लगे थे। राज्य में संगठन ने उत्पीड़न की शिकायत राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से की थी। उस शिकायत के आधार पर कोलकाता पुलिस कमिश्नर को रिपोर्ट तलब की गई थी। गौरतलब हो कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने हाल ही में चुनाव के बाद हुई हिंसा से जुड़े एक मामले में राज्य के पुलिस महानिदेशक मनोज मालवीय को भी तलब किया है। उन्हें 27 फरवरी को दिल्ली में पेश होने को कहा गया है।

इसे भी पढ़ेंः ममता बनर्जी सरकार के साथ विरोध नहीं, मिलकर काम करेंगेः राज्यपाल

2021 के विधानसभा चुनाव के बाद आईएसएफ जवानों पर हमले और पिटाई के भी आरोप लगे थे। इंडियन सेक्युलर फ्रंट या आईएसएफ ने आरोप लगाया कि राज्य पुलिस ने इस घटना में कोई कार्रवाई नहीं की।

इसके बाद उन्होंने मानवाधिकार आयोग का दरवाजा खटखटाया। सूत्रों के मुताबिक उस शिकायत के मद्देनजर राज्य पुलिस के डीजीपी को दिल्ली तलब किया गया है।

Kolkata Police Commissioner Vineet GoyalNational Human Rights Commissionकोलकाता के पुलिस कमिश्नर विनीत गोयलराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग