रूसो के शतक से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 104 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट पर 205 रन बनाये

सिडनी:  राइली रूसो के शानदार शतक 109 के बाद एनरिक नॉर्खिया और तबरेज शम्सी की घातक गेंदबाजी की सहायता से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को आईसीसी टी20 विश्व कप मुकाबले में 104 रनों से हरा दिया।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट पर 205 रन बनाये इस प्रकार बांग्लादेश को जीत के लिए 206 रनों का लक्ष्य मिला, जिसका पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 16.3 ओवर में 101 रनों पर ही सिमट गयी।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से आनरिक नॉर्खिया ने 10 रन देकर चार विकेट जबकि शम्सी ने 20 रन देकर तीन विकेट लिए।  कागिसो रबाडा और केशव महाराज को एक-एक विकेट लिया।
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज रूसो ने डी कॉक 63 के साथ मिलकर 168 रन की साझेदारी की जिसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम विश्व कप में सबसे बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही।

इन दोनों ने ही बांग्लादेशी बल्लेबाजों को कोई अवसर नहीं दिया। इस मैच में मिली बड़ी जीत से दक्षिण अफ्रीका का रन रेट बेहतर होगा।

 

अब महिला क्रिकेटरों को भी पुरूष क्रिकेटरों के बराबर मैच फीस मिलेगी : जय शाह
मिताली और शांता रंगास्वामी ने फैसले का स्वागत किया
मुम्बईः  भारत में अब महिला क्रिकेटरों को भी पुरुष क्रिकेटरों के समान ही मैच फीस मिलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने एक अहम फैसले में कहा है कि समानता को बढावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

इसके तहत अब केंद्रीय अनुबंधित महिला क्रिकेटरों को भी पुरूष क्रिकेटरों के समान ही मैच फीस दी जाएगी।
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट किया ,‘‘ मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बीसीसीआई किसी भी प्रकार का भेदभाव दूर करने की दिशा में पहला कदम उठा रहा है।

हम अनुबंधित महिलाओं के लिये भी समान मैच फीस की नीति लागू कर रहे हैं। उन्होंने साथ ही लिखा ,‘‘ भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के नये युग में हम महिला और पुरूष क्रिकेटरों को समान मैच फीस देंगे।’’
इस फैसले के बाद अब बीसीसीआई की ओर से महिला क्रिकेटरों को भी पुरुष क्रिकेटरों की तरह ही टेस्ट में 15 लाख रूपये,  एक दिवसीय में छह लाख रूपये और टी20 में तीन लाख रूपये की मैच फीस दी जाएगी।

शाह ने लिखा ,‘‘ समान फीस देना महिला क्रिकेटरों के प्रति मेरी प्रतिबद्धता थी। मैं इसके लिए शीर्ष परिषद से मिले समर्थन के लिये धन्यवाद देता हूं।’’ अब बीसीसीसी समान मैच फीच देने वाला दूसरा बोर्ड बना गया है। न्यूजीलैंड ने सबसे पहले समान मैच फीस का नियम लागू किया था।
क्रिकेट जगत ने भी इस कदम का स्वागत किया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने कहा ,‘‘ यह ऐतिहासिक कदम है। महिला क्रिकेट के लिये यह नया सवेरा है।

समान मैच फीस और महिला आईपीएल महिला क्रिकेट को वहां तक ले जाने की दिशा में उठाये गए सही कदम हैं जहां पुरूष क्रिकेट आज है।
उन्होंने कहा कि ‘ महिला क्रिकेट समुदाय का हिस्सा होने के कारण मैं बीसीसीआई और सचिव जय शाह को इसके लिये धन्यवाद देती हूं। हम 2017 से ही महिला क्रिकेट की लोकप्रियता और विकास देखते आ रहे हैं। यह सही दिशा में उठाया गया कदम है।

BCCI Secretary Jay Shahcricket newslatest news od cricketNEWS OF cricketटी-20 वर्ल्ड कपदक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को हरायाबीसीसीआई सचिव जय शाहमहिला क्रिकेट समुदायराइली रूसो