अंग्रेजों ने मजबूत पाकिस्तानी गेंदबाजी आक्रमण की खोली पोल, पहले दिन बनाए कई रिकॉर्ड्स

इंग्लैंड ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

रावलपिंडी : इंग्लैंड(England) पुरुष क्रिकेट टीम इन दिनों पाकिस्तान के दौरे पर है। लगभग 17 साल के बाद इंग्लैंड(England) की टीम पाकिस्तान(Pakistan) का दौरा कर रही है । जोस बटलर(Jos Buttler) की अगुवाई में इंग्लैंड(England) की टीम यहां पर तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेल रही है। इसी क्रम में गुरुवार को पहले मैच की शुरूआत हुई। पहले मैच के पहले ही दिन रिकॉर्ड की झड़ी सी लग गई ।

पहले दिन बने 506 रन

पहले बल्लेबाजी करने उतरी इग्लैंड(England) के बल्लेबाजों(Batters) ने पाकिस्तान(Pakistan) के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण की जमकर खबर ली। पहला दिन खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने मात्र 75 ओवर में रिकॉर्ड 506 रन बनाए।

टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब पहले ही दिन किसी टीम ने 500 रन बनाए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया(Australia) ने 1910 में टेस्ट के पहले दिन 494 रन बनाए थे। इस तरह इंग्लैंड ने पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने का 112 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 506 रन बनाए।

इसे भी पढ़े: Fifa World Cup : पोलैंड को हराकर अंतिम 16 में पहुंचा अर्जेंटीना

पहले दिन लगे चार शतक

इंग्लैंड के लिए पहले दिन 4 बल्लेबाजों ने शतक जड़े। उनके दोनों ही ओपनर्स ने सेंचुरी लगाते हुए 35.4 ओवर में ही 233 रन की पार्टनरशिप कर डाली। जैक क्रॉले ने 122 और बेन डकेट ने 111 रन की पारियां खेलीं।

टीम के लिए 3 नंबर पर उतरे ओली पोप और 5वें नंबर पर उतरे हैरी ब्रूक ने भी शतक जड़े। इन सभी शतकों के बीच हैरी ब्रुक की पारी सबसे शानदार रही। उन्होंने टेस्ट में 131.90 की स्ट्राइक रेट से 153 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। जिसमें 19 चौके और 5 छक्के शामिल थे। अमूमन यह स्ट्राइक रेट टी-20 में होता है।

दूसरे दिन भी इंग्लिश बल्लेबाजों का कहर जारी

दूसरे दिन भी अंग्रेजी बल्लेबाजों ने लय खोये बिना ही फिर से ताबड़तोड़ बैटिंग का जिम्मा उठाए रखा। दूसरे दिन पाकिस्तानी गेंदबाजों की खबर लेने की जिम्मेदारी उठाई बेन स्टोक्स ने। उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की पारी खेली ।

हैरी ब्रुक ने इंग्लैंड की तरफ से एक ओवर में बनाए सर्वाधिक रन

दूसरे दिन की शुरूआत में हैरी ब्रुक ने अपने पहले दिन बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। दरअसल यह रिकॉर्ड था किसी अंग्रेज बल्लेबाज द्वारा टेस्ट मैच के एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का।

टेस्ट मैच के पहले दिन उन्होंने  सौद शकील के एक ओवर में बैक टू बैक छह चौके लगाकर 24 रन बनाए थे। उसके बाद दूसरे दिन उन्होंने जाहिद महमूद को निशाना बनाया और उनके ओवर में 27 रन कूट डाले। जाहिद के इस ओवर में ब्रुक ने 3 चौके और दो छक्के लगाए। फिर आखिरी गेंद पर 3 रन लेते हुए उन्होंने कुल 27 रन इस ओवर में बटोरे।

पाकिस्तानी गेंदबाजों की खुली कलई

रावलपिंडी टेस्ट में पाकिस्तानी गेंदबाजों की दुर्दशा नजर आई। टॉप-4 गेंदबाजों में हारिस रऊफ को छोड़कर सभी ने 100 से ज्यादा रन लुटाए। वहीं जाहिद महमूद इस सूची में सबसे महंगे गेंदबाज रहे, जिन्होंने दोहरा शतक भी पूरा कर लिया।

पाकिस्तान की अच्छी शुरुआत

इंग्लैंड की टीम ने अपने सभी बल्लेबाजों की खोकर 657 रनों का विशाल स्कोर बनाया है। दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम ने भी अच्छी शुरुआत की है। उन्होंने दूसरे सत्र का खेल समाप्त होने तक बिना विकेट खोये 108 रन बना लिये है। जहां सलामी बल्लेबाज शफीक 54 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं, वहीं इमाम उल हक 53 रन बनाकर नाबाद हैं।