रोहित की कप्तानी में कंगारूओं पर फतह करने उतरेगा भारत

रोहित की अग्निपरिक्षा

नागपुर : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज की शुरूआत गुरूवार से होने जा रही है। पहला मुकाबला नागपुर में खेला जाना है। भारत के लिए ये इस साल की पहली टेस्ट सीरीज है। भारत ने अपनी अंतिम सीरीज बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी। जिसमें बांग्लादेश को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम रोहित शर्मा के नेतृत्व में पहली बार ऑस्ट्रेलिया का सामना करने जा रही है। वहीं रोहित शर्मा बतौर कप्तान अपना तीसरा टेस्ट मैच खेलेंगे। अगर भारत ये सीरीज जीत लेता है तो सीधे-सीधे WTC फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ जायेंगी।

इसे भी पढ़ें : Vinod Kambli Controversy: विनोद कांबली की शर्मनाक करतूत! पुलिस ने भेजी नोटिस

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया 6 साल बाद भारत को उसके घरेलू मैदान पर टेस्ट में हराना चाहेगी। कंगारुओं को आखिरी जीत 2017 में पुणे में मिली थी। भारत की बल्लेबाजी क्रम तो वैसे मजबूत है लेकिन ऋषभ पंत के ना होने का खामियाजा भारत भूगत सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पंत ने हमेशा शानदार प्रदर्शन किया है।

रोहित और राहुल हो सकते हैं सलामी बल्लेबाज
पहले टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागुपर में कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल को ओपनिंग करते हुए देखा जा सकता है। हाल ही में खत्म हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबलें में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर चला था। उनका फॉर्म में वापस आना कंगारूओं के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में रोहित और राहुल की जोड़ी को पहले टेस्ट में ओपनिंग पेयर के लिए बेस्ट माना जा रहा है।

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली टी-20 विश्व कप के बाद से ही शानदार फॉर्म में है। लगातार उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। बांग्लादेश के खिलाफ हुए टेस्ट सीरीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में भी कोहली ने शानदार खेल दिखाया था। इसके अलावा कोहली के पास इंटरनेशनल करियर में भी 25 हजार रन पूरा करने का मौका है। कोहली के अलावा पुजारा भी शानदार फॉर्म में है जो कि भारत को मध्यक्रम में मजबूती देंगे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका बल्ला तो हमेशा से बोलता रहा है।

कैसी है भारतीय टीम की गेंदबाजी
भारतीय पिचों पर हमेशा से स्पिनरों का बोलबाला रहा है। भारत का स्पिन अटैक इस बार ऑस्ट्रेलिया से मजबूत नजर आ रहा है। टीम का स्पिन अटैक रविचंद्रन अश्विन संभालेंगे। उनके साथ रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से एक होंगे। टीम के पास स्पिन में विकल्प की कमी नहीं है। इस वजह से नागपुर में स्पिन ट्रैक देखने को मिलेगा। वहीं पेस अटैक की बात करें तो मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव पर निर्भरता रहेगी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया का पेस अटैक भारत से बहुत बेहतर है।

australiacricketभारत