इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, अब तक 20 की मौत, 300 ज्यादा से घायल

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 थी

98

जकार्ताः इंडोनेशिया में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। इंडोनेशिया के पश्चिम जावा प्रदेश में सोमवार को रिक्टर स्केल पर 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। जिसमें अबतक 20 लोगों की मौत हो गयी जबकि जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

वहीं, भूकंप से लगभग एक दर्जन से ज्दाया इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप पश्चिम जावा प्रांत के सियांजुर क्षेत्र में केंद्रित था, जिसकी गहराई 10 किलोमीटर थी।

सूत्रों के अनुसार इंडोनेशिया के पश्चिम जावा प्रदेश में हुए इस भूकंप से शहर की इमारतें हिल गयी हैं। सड़कों पर दरारें पड़ गयी हैं। भूकंप से अब तक 20 लोगों की मौत हो गई। वहीं अब तक 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। भूकंप के बाद ही सरकार ने क्षतिग्रस्त इलाकों में राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

एक दर्जन इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप पश्चिम जावा प्रांत के सियांजुर क्षेत्र में केंद्रित था, जिसकी गहराई 10 किलोमीटर (6.2 मील) थी.

सियांजुर जिले के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि तेज भूकंप के झटके से घरों सहित दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। भूकंप से राजधानी में गगनचुंबी इमारतें 3 मिनट से ज्यादा समय तक हिलती रहीं। भूकंप के बाद ही कई घरों ओर इमारतों को खाली करा लिया गया है।

इसे भी पढ़ेः बिहार: वैशाली सड़क हादसे में 8 की मौत

आपको बता दें कि आज से पहले पिछले शुक्रवार की शाम को 7 .07 बजे इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तिव्रता 6.6 थी। इसकी गहराई 20 किमी जमीन के अंदर थी।

अब इंडोनेशिया के पश्चिम जावा प्रदेश में सोमवार आये भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा प्रांत का शहर सियानजुर था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गयी। सियानजुर शहर के एक अधिकारी ने बताया कि मृतकों की संख्या अभी बढ़ सकती है।