कतर फीफा विश्व कप को 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व मिलने का अनुमान

कतर के आठ स्टेडियम 64 मैचों की मेजबानी करेंगे

109

नई दिल्लीः बहुप्रतीक्षित फीफा विश्व कप की औपचारिक शुरुआत के साथ फुटबॉल का बुखार पूरी दुनिया पर चढ़ गया है। 18 दिसंबर तक चलने वाले फुटबॉल के इस सबसे बड़े आयोजन में कतर के आठ स्टेडियम 64 मैचों की मेजबानी करेंगे।

वैश्विक वित्तीय सूचना और विश्लेषिकी सेवा प्रदाता एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के एक नए विश्लेषण के अनुसार वैश्विक दर्शकों ने मैदान पर यादगार खेल उपलब्धियों के लिए मंच तैयार किया है।

मैदान के बाहर पूरे प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार क्षेत्र में वाणिज्यिक और प्रतिष्ठित अवसर हैं। एसएंडपी ग्लोबल का अनुमान है कि फीफा को कतर से 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व मिलने की उम्मीद है, जो 2002 में कोरिया और जापान में देखे गए आंकड़े से चार गुना अधिक है।

रूस में 2018 फुटबॉल विश्व कप के दौरान फीफा को 5.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व मिला था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले पूरे चार साल के विश्व कप चक्र के विश्लेषण से पता चलता है कि 2018 तक फीफा ने राजस्व का आधा हिस्सा प्रसारण अधिकार शुल्क से जुटाया था।

इस आयोजन से जुड़ने के लिए प्रायोजकों के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के साथ विपणन अधिकारों से अतिरिक्त 26 प्रतिशत राजस्व आया। आतिथ्य और टिकटों की बिक्री में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

इसे भी पढ़ेंः कतरः 60,000 फुटबॉल प्रेमियों के बीच फीफा विश्व कप का शुभारंभ

यह पहली बार है जब मध्य पूर्व इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है। कतर में गर्मियों के दौरान रेगिस्तानी गर्मी से बचने के लिए यह पहली बार है कि विश्व कप सामान्य जून-जुलाई विंडो के बाहर आयोजित किया जा रहा है।

इस देरी से शेड्यूलिंग का मतलब है कि मैच साल के सबसे आकर्षक टीवी विज्ञापन अवधि के भीतर होंगे। फीफा विश्व कप में 2022 में पांच संघों की कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 29 दिनों के दौरान 64 मैच खेले जाएंगे।

टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही टीमों में मेजबान कतर, इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड, इंग्लैंड, ईरान, अमेरिका, वेल्स, अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, ट्यूनीशिया, स्पेन, कोस्टा रिका, जर्मनी, जापान, बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को, क्रोएशिया, ब्राजील, सर्बिया, स्विट्जरलैंड, कैमरून, पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे और दक्षिण कोरिया हैं।

कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका 2026 टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे तो टीमों की संख्या 48 टीम तक हो जाएंगी। फ्रांस मौजूदा चैंपियन है, जिसने फाइनल में क्रोएशिया को हराकर 2018 में अपना दूसरा खिताब जीता था।

लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का हो सकता है आखिरी विश्व कप अर्जेंटीना के स्ट्राइकर लियोनेल मेसी के लिए यह अंतिम विश्व कप टूर्नामेंट होने की संभावना है, जिन्हें अब तक के सबसे महान फुटबॉलरों में से एक माना जाता है। यह भी संभावना है कि 37 वर्षीय क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी अंतिम बार पुर्तगाली रंग में नजर आएंगे।