गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 : बीजेपी ने की अपने 160 उम्मीदवारों की घोषणा

बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

125

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज अपने 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें 91 चेहरे नए हैं। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल घाटलोडिया सीट से चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव, केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, पार्टी महासचिव तरुण चुघ एवं प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सी.आर पाटिल ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह सूची जारी की।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को स्वीकृति दी गयी। पीएम नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में हुई इस बैठक की अध्यक्षता बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने की। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह एवं अन्य सदस्य मौजूद थे।

पार्टी की पहली सूची जारी होने से पहले पूर्व सीएम विजय रूपानी एवं पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है। भूपेंद्र यादव ने संवाददाताओं से कहा कि पहले चरण के लिए 84 और दूसरे चरण के लिए 76 उम्मीदवारों के नामों को घोषित किया गया है। इनमें 13 अनुसूचित जाति, 24 अनुसूचित जनजाति और 14 महिला उम्मीदवार हैं।

उन्होंने कहा कि इस बार 69 मौजूदा विधायकों को ही टिकट दिया गया है। पूर्व सीएम विजय रूपानी, पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल, मंत्री भूपेंद्र चूड़ासमा, सौरभ पटेल, प्रदीप जाडेजा, आर सी फल्दू आदि ने अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को पत्र लिखकर कहा है कि इस बार वे पार्टी संगठन के लिए काम करेंगे और चुनाव नहीं लड़ेंगे।

यादव ने कहा कि प्रथम सूची के उम्मीदवारों में 4 डाक्टर और 4 पीएचडी भी हैं। ज्यादातर चेहरे युवा और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले हैं। सी आर पाटिल ने कहा कि 18 सदस्यीय समिति ने हर विधानसभा क्षेत्र में जाकर सर्वेक्षण किया और 4-4 नामों के पैनल बनाये जिन्हें केंद्रीय चुनाव समिति ने मंजूरी दी।

उन्होंने कहा कि इस बार बीजेपी सबसे ज्यादा सीटें सर्वाधिक अंतर से जीतेगी और सबसे अधिक वोट हासिल करेगी।

उल्लेखनीय है कि गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव 2 चरणों में 1 और 5 दिसंबर को होंगे और 8 दिसंबर को मतगणना होगी।

इसे भी पढ़ेः गुजरात के लोगों को बीजेपी के ‘डबल इंजन’ के धोखे से बचाएंगे: राहुल