बंगालः डेंगू ने ली 8 साल की बच्ची की जान

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा ठंड पड़ने से कम हो जाएंगे मामले

99

कोलकाता : बागुईआटी में डेंगू ने एक 8 साल के बच्ची की जान ले ली। वह विधाननगर नगरपालिका के पूर्व नारायणतल्ला की रहने वाली थी। मृत बच्ची का नाम ऋत्विका साव है। सूत्रों के बताया कि ऋत्विका कई दिनों से बुखार से पीड़ित थी।

मंगलवार को तबीयत ज्यादा खराब हो गई। उसे बीसी राय चिल्ड्रेन अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहां उसका इलाज चल रहा था। देर रात को ऋत्विका की मौत हो गई है।

टेस्ट में NS-1 वायरस पाया गया था। बता दें कि कोलकाता में डेंगू की स्थिति ज्यादा खराब हो गई है। दक्षिण कोलकाता में मामले बहुत ही ज्यादा हैं। इसे लेकर बुधवार को मेयर फिरहाद हकीम में कई इलाकों का दौरा किया।

ठंड से मामले होंगे कम

राज्य में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ठंड आने पर मामले कम हो जाएंगे। नदिया जिले में एक जनसभा में मुख्यमंत्री ने ऐसा कहा। ममता बनर्जी ने कहा,’अभी कोरोना बहुत कम है और डेंगू भी थोड़ा बहुत है। लेकिन जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी वैसे-वैसे डेंगू कम हो जाएगा। राज्य में कई जगहों पर पूजा हुई है। प्रतिमाओं के विसर्जन से गंदगी बढ़ी है। इसीलिए मच्छर बढ़े हैं। इसकी वजह से संक्रमण बढ़ रहा है। सभी जन प्रतिनिधियों सतर्क रहने को कहा गया है।’

डेंगू के मामने 51 हजार पार

पश्चिम बंगाल में कोरोना के बाद डेंगू चिंता का विषय बन गया है। राज्य में डेंगू के मामले बढ़कर 51 हजार पार हो गए है। जिलों के सरकारी और प्राइवेट अस्पताल मरीजों से खचाखच भरे हैं।

डेंगू को लेकर मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की। द्विवेदी ने डेंगू संक्रमण को लेकर चिंता जताई है। खासतौर पर राज्य के 4 जिलों में डेंगू संक्रमण ज्यादा है। इन चार जिलों में कोलकाता, हावड़ा, हुगली और उत्तर 24 परगना शामिल हैं। बैठक में जिलों में डेंगू नियंत्रण के लिए कई कदम उठाने का निर्देश दिया।