PM मोदी का दीपावली गिफ्टः 10 लाख लोगों को जल्द सरकारी नौकरियां

75 हजार को अपॉइंटमेंट लेटर

73

नयी दिल्लीः पीएम नरेन्द्र मोदी ने धनतेरस के मौके पर बेरोजगारों को दीपावली गिफ्ट दिया है। उन्होंने शनिवार को धनतेरस के मौके पर ‘रोजगार मेले’ का शुभारंभ किया। इस मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव से 75,226 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर दिए गए हैं, जिनकी नियुक्ति केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में होंगी।

पीएम ने इस मौके पर कहा कि पहले भी नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे। अब से केंद्र एक साथ नियुक्ति पत्र जारी करेगा। देश में ‘रोजगार मेला’ का आयोजन किया जा रहा है। यह ‘रोजगार मेला’ आज 22 अक्टूबर से शुरू हो गया है।

पीएम मोदी ने इसी साल जून में सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और  विभागों को निर्देश दिया था कि वे मिशन मोड से 10 लाख पदों पर भर्तियां करें।

प्रधानमंत्री के निर्देश के मुताबिक सभी मंत्रालय और विभागों ने स्वीकृत पदों पर रिक्तियों को भरने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। अगले साल दिसंबर तक और सवा 9 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए पूरी प्लानिंग की गई है।

यहां बता दें कि, आज जिन 75,226 युवाओं को पीएम ने लेटर जारी किया, उनकी पोस्टिंग 38 मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग लेवल पर रहेगी। इनकी जॉइनिंग ग्रुप ए और बी (गजटेड), गुप बी (नॉन-गजटेड) और ग्रुप सी  में होगी।

केंद्र सरकार के अनुसार इनके पदों में केंद्रीय सशस्त्र बलों के अलावा सब-इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल्स, लोअर डिविजन क्‍लर्क्‍स, स्‍टेनो, पर्सनल असिस्‍टेंट्स, इनकम टैक्‍स इंस्‍पेक्‍टर और मल्‍टी-टास्किंग स्टाफ शामिल हैं। जिन पदों पर भर्ती हो रही है, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल भी है।