Supreme Court का ‘RTI पोर्टल’ शुरू

लाइव स्ट्रीमिंग के बाद शीर्ष अदालत की नयी पहल

90

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से जुड़ी जानकारियां हासिल करने में लोगों की मदद के लिए शीर्ष अदालत का ‘सूचना का अधिकार (RTI) पोर्टल’ गुरुवार को शुरू हो गया। प्रधान न्यायाधीश ने एक याचिका पर सुनवाई की शुरुआत में कहा था कि ‘पोर्टल’ जल्द शुरू हो जाएगा।

प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि मामले की सुनवाई शुरू करने से पहले मैं कहना चाहूंगा कि ‘RTI पोर्टल’ तैयार है। वह 15 मिनट में शुरू हो जाएगा। अगर कोई समस्या आती है तो थोड़ा संयम रखें। अगर कोई समस्या आए तो मुझसे संपर्क करें… मैं उस पर गौर करूंगा।

प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक पीठ विधि छात्रों आकृति अग्रवाल और लक्ष्य पुरोहित द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें शीर्ष अदालत में RTI आवेदन ऑनलाइन दाखिल करने के लिए एक पोर्टल शुरू करने का अनुरोध किया गया था। पीठ में न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला भी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ेः वित्त मंत्रालय का वर्ष 2022-24 बजट बनाने की प्रक्रिया शुरू

सुप्रीम कोर्ट ने 11 नवंबर को कहा था कि ‘ऑनलाइन पोर्टल’ ‘‘व्यावहारिक रूप से तैयार’’ है। ‘सूचना का अधिकार (RTI) अधिनियम के तहत दाखिल किए आवेदनों के जवाब ‘पोर्टल’ के जरिए दिए जाएंगे। अभी तक शीर्ष अदालत के संबंध में RTI आवेदन डाक के माध्यम से भेजे जाते थे।