WB WEATHER UPDATE: 2 डिग्री गिरा पारा, कोलकाता समेत प्रदेश में तेज होगी सर्दी

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बनने से जिलों में बढ़ेगी सर्दी

76

कोलकाता: महानगर में नवंबर में गुलाबी सर्दी का अहसास कराने के बाद प्रदेश में सर्दी तेज होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। उधर 2 डिग्री पारा गिरने के बाद बुधवार  को महानगर में अधिकतम 28 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा।

अलीपुर मौसम कार्यालय के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बनने से जिलों में सर्दी बढ़ेगी। कोलकाता समेत आसपास के स्थानों में इन दिनों सुबह और रात को लोग गर्म कपड़ों में नजर आने लगे हैं।

दुकानों में भी गर्म कपड़ों की बिक्री तेज हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के दक्षिण में एक निम्न दबाव के क्षेत्र की उत्पत्ति हुई है।

इसे भी पढ़ेंः कोलकाता में छाए बादल, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बनने से जिलों में बढ़ेगी ठंड

निम्न दबाव का प्रभाव कम होने के बाद तापमान कम होना शुरू हो जाएगा। मौसम विज्ञानियों के एक वर्ग के मुताबिक इस साल कोलकाता में अच्छी-खासी सर्दी पडऩे की उम्मीद है।

पिछले साल महानगर में सर्दी देर से शुरू हुई थी लेकिन इस बार सर्दी ने थोड़ी पहले दस्तक दी है। उत्तर बंगाल में इस साल जबरदस्त सर्दी पडऩे के आसार हैं।

दार्जिलिंग में तापमान शून्य के नीचे जा सकता है। दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में भी कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में तापमान की गिरावट जारी है।  मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को इस सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

कोलकाता और आस-पास के इलाकों में तापमान में बदलाव दिख रहा है। कोलकाता सहित बंगाल के विभिन्न इलाकों सुबह सर्दी का अहसास होने लगा है।

सोमवार और मंगलवार को कोलकाता में सबसे कम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है, जबकि अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।  यह सामान्य से 1 डिग्री कम है।