30 जनवरी से शुरु होगा 46वां इंटरनेशनल कोलकाता बुक फेयर

मुख्यमंत्री ममता करेंगी उद्घाटन

105

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में 46वां इंटरनेशनल कोलकाता बुक फेयर आगामी 30 जनवरी से शुरू होगा और 12 फरवरी तक चलेगा। इस फेयर का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी। अब यह मेला अपने स्थायी स्थान, ‘बोहीमेला प्रांगण’ में यानि कि साल्टलेक, करूणामयी के सेंट्रल पार्क में होगा।

इससे पहले भी यह मेला वहां हुआ था लेकिन मुख्यमंत्री ने गत वर्ष इस स्थान को ‘बोहीमेला प्रांगण’ घोषित कर दिया है, इसलिए इस स्थान का महत्व बढ़ जाता है.  ‘बोहीमेला प्रांगण’ के लिए लोगो आर्टिस्ट शुव प्रसन्ना ने तैयार किया है।

स मेले में इस बार 570 से अधिक स्टॉल लगाये जायेंगे, यानि कि गत वर्ष से कुछ अधिक स्टॉल लगाये जायेंगे। यह जानकारी एक संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को पब्लिर्श एंड बुकसेलर्स गिल्ड के महासचिव त्रिदिब कुमार चटर्जी व अध्यक्ष सुधांग्शु शेखर दे ने दी।

इसे भी पढ़ेंः नॉर्थ अफगानिस्तान में बड़ा बम धमाका! 10 स्कूली छात्र सहित करीब 16 लोगों की मौत

उन्होंने बताया कि महामारी की स्थिति में सुधार आने पर 2022 के फेयर में 2.2 मिलियन लोगों ने मेले में भाग लिया और गत वर्ष 23 करोड़ रुपये के पुस्तकों की बिक्री हुई थी, जिसने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिये थे. इसके बाद अन्य प्रकाशकों को भी प्रोत्साहन मिला, जो आने वाले बुक फेयर में भाग लेंगे.

बुक फेयर में फोकल थीम देश स्पेन रहेगा

46वें इंटरनेशनल कोलकाता बुक फेयर का फोकल थीम देश स्पेन रहेगा। इस देश की यह दूसरी बार सहभागिता होगी, इससे पहले यह देश थीम कन्ट्री के रूप में 2006 में भाग ले चुका है।

2006 में ही बुक फेयर के स्पेनिश पवेलियन में भारत में एमबेसी ऑफ स्पेन ने कलकत्ता यूनिवर्सिटी के साथ एक एमओयू साइन किया था।  इसके बाद स्पेन सरकार ने स्पेनिश लैंग्वेज विभाग के लिए लेक्चर जारी करना शुरु कर दिया था।

उन्होंने बताया कि मेले में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक गुजरात, केरल, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा जैसे राज्यों के पब्लिशर्स के अलावा लिटिल मैगजीन प्रकाशक भी इस मेले का अहम हिस्सा होंगे।