राज्य हेरिटेज कमीशन के चेयरमैन बनाये गये अलापन बंद्योपाध्याय

11 सालों से इस पद पर चित्रकार शुभप्रसन्ना थे

242

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव रह रह चुके अलापन बंद्योपाध्याय एक बार फिर पश्चिम बंगाल सरकार में अहम भूमिका में नजर आएंगे। उन्हें राज्य हेरिटेज कमीशन का चेयरमैन बनाया गया है।

पिछले 11 सालों से इस पद पर चित्रकार शुभप्रसन्ना थे जो ममता बनर्जी के बेहद खास माने जाते हैं। राज्य सचिवालय के सूत्रों ने बताया है कि वर्ष 2011 में जब वामपंथी सरकार का खात्मा हुआ था और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री बनी थीं तब चित्रकार शुभप्रसन्ना को राज्य हेरिटेज कमीशन का चेयरमैन बनाया गया था। अब उनकी जगह पर आलापन बनर्जी को जिम्मेवारी दी गई है।

राज्य में ऐतिहासिक तथ्यों के संरक्षण के लिए मूलतः दो संस्थाएं हेरिटेज कमीशन और सेंटर फॉर आर्कियोलॉजिकल स्टडीज एंड ट्रेनिंग (कास्ट) है। आलापन पहले से ही कास्ट के चेयरमैन पहले थे। अब उन्हें हेरिटेज कमीशन का चेयरमैन भी बनाया गया है।

इसे भी पढ़ेंः चूहों के आतंक के कारण 108 शिव मंदिर का विद्युत परिसेवा ठप

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बंगाल दौरे के दौरान अलापन बंद्योपाध्याय पर मुख्य सचिव रहते हुए सर्विस रूल के उल्लंघन के आरोप लगे थे और उनके खिलाफ सर्विस रूल की धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई थी।

हालांकि उन्होंने स्वेच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर विवादों का पटाक्षेप करने का प्रयास किया लेकिन केंद्र सरकार ने उनके खिलाफ कोर्ट का रुख किया है।