FOOTBALL MATCHES: कथित मैच फिक्सिंग : CBI ने क्लबों से मांगा सहयोग

एजेंसी को कुछ दस्तावेज मिले हैं

नई दिल्ली: सीबीआई ने देश में फुटबॉल मैचों में कथित मैच फिक्सिंग की प्रारंभिक जांच शुरू की है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि करीब 15 दिन पहले शुरू हुई जांच के दौरान सीबीआई ने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ से कई भारतीय फुटबाल क्लबों के दस्तावेज मांगे और एकत्र किए।

इसे भी पढ़ेंः कतरः 60,000 फुटबॉल प्रेमियों के बीच फीफा विश्व कप का शुभारंभ

उन्होंने कहा कि जांच के दायरे में मैचों के परिणामों में हेराफेरी करने में सिंगापुर स्थित एक कथित ‘मैच फिक्सर’ की भूमिका है। अधिकारियों ने प्रारंभिक जांच में नामित संदिग्धों और आरोपों के विवरण के बारे में कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया क्योंकि इससे जांच में बाधा आ सकती है जो अभी शुरुआती चरण में है।

उन्होंने कहा कि एजेंसी को कुछ दस्तावेज मिले हैं जबकि कुछ अन्य का अभी इंतजार है। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने जांच में शामिल होने के लिए कई भारतीय फुटबॉल क्लबों से भी सहयोग मांगा है।

उन्होंने कानून का हवाला देते हुए कहा कि सीबीआई प्रारंभिक जांच के तहत तलाशी, गिरफ्तारी या समन के जरिए पूछताछ नहीं कर सकती है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी प्रारंभिक जांच के दौरान हितधारकों के सहयोग पर निर्भर करती है और जब उसके पास प्रथम दृष्टया अपराध का संकेत देने वाली सामग्री होती है तब प्राथमिकी दर्ज करती है।

All India Football FederationAlleged match fixing in football matchescentral investigation agencyindian football clubsअखिल भारतीय फुटबाल महासंघकेंद्रीय जांच एजेंसीफुटबॉल मैचों में कथित मैच फिक्सिंगभारतीय फुटबॉल क्लबोंसीबीआई की प्रारंभिक जांच