आयुषी हत्याकांड : बेटी की अंतरजातीय शादी से नाराज थे माता-पिता

यमुना एक्सप्रेस-वे पर ट्रॉली बैग में मिली थी आयुषी की लाश

मथुराः आयुषी हत्याकांड में पुलिस को प्राथमिक जांच में पुलिस को पता चला है कि आयुषी, जिसकी लाश यमुना एक्सप्रेस-वे पर एक ट्रॉली बैग में मिली थी, की अंतरजातीय शादी से उसके माता-पिता नाराज थे।

पुलिस को आयुषी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उसकी हत्या करने वाले पिता ने उसे दो गोली मारी थी। जिनमें से एक गोली उसके सीने के पार हो गई थी। जबकि दूसरी सिर में अटक गई थी।

कार्यवाहक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मार्तंड प्रकाश सिंह ने बताया कि आयुषी की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उसके सिर और सीने में गोली मारी गई थी। मृतका के सीने में लगी गोली फेंफड़ों को चीरते हुए पार हो गई थी। जबकि सिर में लगी गोली फंसी रह गई।

उल्लेखनीय है कि मथुरा जिले में यमुना एक्सप्रेस-वे की सर्विस रोड पर शुक्रवार को एक बंद ट्रॉली बैग में युवती का शव मिला था। इस मामले में प्राथमिक जांच में सबूत मिलने के बाद पुलिस ने मंगलवार को मृतका की मां और उसके पिता के साथ हत्या एवं साक्ष्य छिपाने के अपराध में गिरफ्तार कर लिया।

आपको बता दें कि आयुषी ने एक साल पहले अपने सहपाठी भरतपुर निवासी छत्रपाल गुर्जर से वहां के आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली थी।

अधिकारियों ने बताया कि आयुषी के पिता नितेश यादव और मां ब्रजबाला बेटी के इस तरह प्रेम विवाह कर लेने से बुरी तरह खफा थे। उन्होंने बताया कि पुलिस को आयुषी के घर से उसका विवाह प्रमाणपत्र भी मिल गया है।

अधिकारियों के अनुसार आयुषी के माता-पिता को बेटी के इस तरह शादी कर लेने और जब चाहे छत्रपाल के साथ रहने चले जाने से अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा खोने की चिंता सताती थी।

इसे भी पढ़ेः उदयपुर Double Murder Case: तांत्रिक गिरफ्तार

अधिकारियों के मुताबिक, हत्या वाले दिन यानी पिछले गुरुवार को आयुषी अपने पति के पास से लौटी थी। उन्होंने बताया कि आयुषी के माता-पिता ने शादी से पहले और बाद में उसे समझाने का बहुत प्रयास किया था लेकिन उसका बस यही कहना होता था कि अब वह बालिग हो चुकी है, इसलिए अपनी जिंदगी के फैसले खुद ले सकती है।

अधिकारियों के अनुसार, आयुषी की इस कथित स्वच्छंदता से परिजन कभी भी समझौता नहीं कर पाए और गुरुवार को उसके पिता ने तैश में आकर उसकी हत्या कर दी।

उन्होंने बताया कि आयुषी दिल्ली ग्लोबल स्कूल ऑफ टैक्नोलॉजी में बीसीए अंतिम वर्ष की छात्रा थी और पढ़ाई में काफी तेज थी।

अधिकारियों के मुताबिक, वह नीट की प्रवेश परीक्षा पास कर चुकी थी लेकिन साक्षात्कार के लिए नहीं गई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मार्तंड प्रकाश सिंह ने बताया कि आयुषी की हत्या के आरोपी उसके पिता नीतेश यादव को तो मामले का खुलासा होने के बाद रविवार को ही हिरासत में ले लिया गया था।

हत्या में इस्तेमाल रिवाल्वर और शव को ठिकाने लगाने में प्रयुक्त कार बरामद किए जाने के बाद मृतका की मां ब्रजबाला यादव को भी इस वारदात में बराबर का भागीदार मानते हुए मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

aarushi murder casearushi murder caseayushi murder case mathuramurdernews of uttar pradesh