गुजरात विस चुनाव: कांग्रेस ने मौजूदा 21 विधायकों को दिया टिकट

एक और पांच दिसंबर को मतदान

अहमदाबादः गुजरात में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने मौजूदा 21 विधायकों को एक बार फिर मौका दिया है।

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की थी, जिनमें चार मुस्लिम उम्मीदवार भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि गुजरात में एक और पांच दिसंबर को दो चरण में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी।

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा की 89 सीट के लिए एक दिसंबर को पहले चरण में और अन्य 43 सीटे के लिए पांच दिसंबर को मतदान होगा।

कांग्रेस की दूसरी सूची में सभी 46 उम्मीदवार उन सीट के हैं, जहां पहले चरण में मतदान होगा। कांग्रेस ने पहले चरण की 68 सीट के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जबकि 21 सीट पर अभी उम्मीदवारों की घोषणा किया जाना बाकी है।

इन सीट में मोरबी, तलाला, भावनगर-ग्रामीण, धारी, कोडिनार, रापर, भरूच, राजकोट पूर्व, राजकोट पश्चिम, जम्बूसर, नवसारी और जामनगर ग्रामीण शामिल हैं।

दूसरी सूची के अनुसार सूची में शामिल 46 उम्मीदवारों में से 21 पार्टी के मौजूदा विधायक हैं। इनमें पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं अमरेली से विधायक परेश धानाणी, प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष एवं टंकारा से विधायक ललित कगथरा और ऊना सीट से विधायक पुंजा वंश शामिल हैं।

वहीं, दसदा, चोटिला, ढोराजी, कलावाड (अनुसूचित जाति), खंभालिया, जामजोधपुर, जूनागढ़, मांगरोल, सोमनाथ, लाथी, सावरकुंडला, राजुला, तलजा, मांडवी (अनुसूचित जनजाति), व्यारा (अनुसूचित जनजाति), निझर (अनुसूचित जनजाति), वंसदा (अनुसूचित जनजाति) के मौजूदा विधायकों को भी टिकट दिया गया है।

गुजरात में एक दिसंबर को जिन सीटों पर चुनाव होना है, उन पर कांग्रेस ने अपने किसी भी मौजूदा विधायक का टिकट अभी तक नहीं काटा है। अभी पहले चरण की 21 सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करना अभी बाकी है।

कांग्रेस की नई सूची में चार मुस्लिम उम्मीदवार हैं, जिनमें वांकाने सीट से मौजूदा विधायक मोहम्मद जावेद पीरजादा भी शामिल हैं। ममदभाई जंग जाट को अब्सदा सीट, सुलेनन पटेल को वागरा और असलम साइकिलवाला को सूरत पूर्व से टिकट दिया गया है।

वहीं, प्रथम चरण की 89 सीट में भारतीय जनता पार्टी ने 84 सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव में 77 सीट पर जीत दर्ज की थी लेकिन उसके राज्य में मौजूदा विधायक अभी 59 ही है। पार्टी के कई विधायकों ने दल बदल लिए हैं।

इसे भी पढ़ेः मोदी ने मतदाताओं को पत्र लिखकर की रिकॉर्ड मतदान की अपील

#Gujarat Electionsgujaratgujarat assembly electiongujarat assembly election 2022gujarat assembly electionsgujarat assembly elections 2022gujarat electiongujarat election 2022gujarat election 2022 dategujarat election 2022 date announcedgujarat election 2022 datesgujarat election 2022 opinion pollgujarat election dategujarat election datesgujarat election newsgujarat elections 2022gujarat newsgujrat election 2022