फिर होगा भारत और पाक का मुकाबला

जय शाह ने जारी किया कैलेंडर

नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के मैच का इंतजार दोनों देशों के खेल प्रेमियों को बेसब्री से रहता है। अब इसी क्रम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने गुरुवार को 2023 और 2024 के लिए परिषद के क्रिकेट कैलेंडर की घोषणा की है।

जय शाह ने ट्वीट कर बताया कि इस बार भी एशिया कप में 6 टीमें ही शामिल होंगी। यह टीमें भारत, पाकिस्तान, डिफेंडिंग चैम्पियन श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और एक क्वालिफायर टीम होगी। इन सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। दोनों ग्रुप स्टेज के तहत 6 टीमों के बीच कुल 6 मैच ही खेले जाएंगे।

एशिया कप में इस बार कुल 13 मैच खेले जाएंगे
इसके बाद दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। सेमीफाइनल में 4 टीमों के बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत कुल 6 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी और उनके बीच ही खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। इस तरह एशिया कप 2023 में फाइनल समेत कुल 13 मैच खेले जाने हैं।

आपको बताते चलें कि पिछले साल 20 ओवर फॉर्मेट का एशिया कप अगस्त के दौरान UAE में खेला गया था। इसकी मेजबानी श्रीलंका को सौंपी गई थी। लेकिन, श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलों के कारण इसे UAE शिफ्ट कर दिया गया था। होस्ट टीम श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान हराकर टूर्नामेंट जीता था। टीम इंडिया तक ग्रुप स्टेज के दोनों मैच जीतकर सुपर-4 में पहुंची थी। लेकिन, सुपर-4 में पाकिस्तान और श्रीलंका से हारकर फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी।

indiapakistan