उपराष्ट्रपति धनखड़ FIFA World Cup के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे

फीफा विश्व कप से पहले कतर के सामने खड़ी हुई भीड़ की समस्या

नई दिल्लीः उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को कतर की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए और इसके दौरान वह फीफा विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

धनखड़ कतर राज्य के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर दोहा का दौरा कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर कहा कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ फीफा विश्व कप 2022 के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिये कतर की आधिकारिक यात्रा पर दोहा के लिये रवाना हुए।

फुटबॉल विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के अलावा उपराष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे।

इसे भी पढ़ेंः FIFA World Cup: GOOGLE का मिजाज बदला, सेलिब्रेट करने के लिए लॉन्च किया डूडल

उधर दूसरी ओर अधिकारियों ने कतर में शुरू होने वाले विश्व कप का जश्न मनाने वाले एक ‘कसंर्ट’ (संगीत कार्यक्रम) से हजारों प्रशंसकों को वापस कर दिया।

इससे दोहा में आगे की चुनौतियों का पता चलता है कि फीफा के सबसे बड़े टूर्नामेंट में वह लोगों की भीड़ से कैसे निपटता है। इतने से छोटे देश में फुटबॉल के महासमर के लिये 12 लाख फुटबॉल प्रेमियों के पहुंचने की उम्मीद है।

निराश प्रशंसकों को आयोजन स्थल के बाहर कतर की पुलिस, सुरक्षा गार्ड और अन्य ने इशारा करती बड़ी बड़ी ‘फोम’ की ऊंगलियों, बुलहॉर्न और यातायात नियंत्रण करने वाले डंडों से हजारों लोगों को हटाया।

कतर ने टूर्नामेंट स्टेडियम से बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है जिससे ‘फैन जोन्स’ ही फीफा से जुड़े क्षेत्र होंगे जहां ‘अल्कोहल’ युक्त बीयर परोसी जायेगी जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रशंसक इन जगहों पर इकट्ठा होंगे।

मुंबई से यहां पहुंचे एक 30 वर्षीय ट्रक ड्राइवर ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘‘हम जानते हैं कि यहां पुलिस जो कहती है वो होता है।’’ इस ड्राइवर को और उसके दोस्तों ने ‘फैन जोन’ में आने का फैसला किया था लेकिन उन्हें वापस कर दिया गया।

fifa world cupFIFA World Cup 2022Foreign Ministry SpokespersonVice President Jagdeep Dhankharउपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़फीफा विश्व कपफीफा विश्व कप 2022विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता