किसानों को निशाना बना रही बीजेपी: गोपाल राय

किसानों को कोसना बंद करें बीजेपीः आप

104

नई दिल्लीः दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर आरोप लगाया कि कृषि कानूनों के खिलाफ हुए प्रदर्शनों की वजह से वह पंजाब में किसानों को पराली जलाने के लिए निशाना बना रही है।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने कहा कि पंजाब में किसान पराली जलाने को मजबूर हैं, क्योंकि बीजेपी नीत केंद्र सरकार ने पराली जलाने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने की राज्य सरकार की योजना का समर्थन नहीं किया।

राय ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बीजेपी किसानों द्वारा किए प्रदर्शनों के कारण उन पर आरोप लगा रही है। वे अब चाहते हैं कि उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाए। उन्हें किसानों को कोसना बंद करना चाहिए, बदला लेने की बजाय उनका साथ देना चाहिए।

वायु प्रदूषण का समाधान राजनीति  नहीं

मंत्री ने कहा कि वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान राजनीति के जरिए नहीं किया जा सकता। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने इसके लिए एक योजना बनाई है। इसे उत्तर प्रदेश और हरियाणा, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और बहादुरगढ़ में भी लागू किया जाना चाहिए।

विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र (सीएसई) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार दिल्ली में 69 प्रतिशत वायु प्रदूषण बाहरी कारकों की वजह से होता है।

इसे भी पढ़ेःदिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक