अस्पतालों में खत्म किया जाएगा दलाल राज: CM ममता

अस्पतालों की वीडियो मानिटरिंग की जाए।

119

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अस्पतालों में दलाल राज को लेकर सख्त हुई हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इस बाबत त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को विधानसभा में भाजपा विधायक अशोक लाहिड़ी ने इस ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित किया।

इस पर उन्होंने कहा कि अस्पतालों में दलालों का राज चलने नहीं दिया जा सकता। मैं इसका समर्थन नहीं करती। स्वास्थ्य विभाग इस पर नजर रखे और कहीं भी दलालों का पता चलने पर उनके खिलाफ त्वरित कार्रवाई करे। जिलों की पुलिस भी इस पर नजर रखे। अस्पतालों की वीडियो मानिटरिंग की जाए।

इसके साथ ही ममता ने बंगाल की स्वास्थ्य व्यवस्था की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बंगाल जैसी स्वास्थ्य व्यवस्था कहीं नहीं है। वाममोर्चा के शासनकाल की तुलना में अभी स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत संरचना में काफी उन्नति हुई है।

इसे भी पढ़ेंः विधानसभा में CM ममता से मिलने पहुंचे शुभेंदू

40 हजार बेड बढ़ाए गए हैं और भी बढ़ाए जाएंगे। हालांकि उन्होंने खामियों को भी मानते हुए कहा कि डाक्टरों का अभाव है। विज्ञापन देने पर भी नहीं मिल रहे। 400 बेड की क्षमता वाले अस्पताल में 800 मरीज आ जाने पर क्या किया जा सकता है?

हावड़ा, चंदननगर और बारासात में कोला जाएगा मेडिकल कालेज

ममता ने सूचित किया कि हावड़ा, चंदननगर और बारासात में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। उन्होंने निजी अस्पतालों को आगाह करते हुए कहा कि स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाने पर भी इलाज नहीं करने वालों का लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।

इसी तरह जो डाक्टर इलाज किए बिना गर्भवती को दूसरी जगह रेफर करेंगे, उनके खिलाफ मेडिकल कमीशन में शिकायत जमा पडऩे पर कार्रवाई की जाएगी।

निजी अस्पतालों में आक्सीजन और सेलाइन देने के साथ ही रुपये लिए जा रहे हैं, यह नहीं चलेगा। पहले इलाज की व्यवस्था करनी होगी।