G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लेने बाली रवाना हुए PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया रवाना

99

नई दिल्‍लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में भाग लेने के लिए बाली (इंडोनेशिया) रवाना हुए।

G-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को होगा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वह बाली में जी20 समूह के नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक वृद्धि में नयी जान फूंकने, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसी चुनौतियों और स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन से जुड़े मुद्दों के समाधान पर व्यापक चर्चा करेंगे।

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा कि वह वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी ‘‘मजबूत प्रतिबद्धता’’ को भी रेखांकित करेंगे।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समयानुसार सोमवार शाम करीब साढ़े सात बजे बाली एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे और उसके बाद होटल पहुंचेंगे।

मंगलवार सुबह 6:50 AM G 20 के सम्मेलन स्थल अपूर्वा केंपिस्की पहुंचेंगे जहां इंडोनेशिया के राष्ट्रपति भारतीय पीएम का स्वागत करेंगे। भारतीय समय के अनुसार सुबह सात बजे पहला सत्र शुरू होगा जिसमें पीएम मोदी हिस्सा लेंगे।

पहला सत्र खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर होगा।  भारतीय समय के अनुसार 10 बजे लंच होगा.  इसके बाद 11:30 AM पर स्वास्थ्य के मसले पर G-20 का दूसरा वर्किंग सत्र शुरू होगा।

भारतीय समुदाय के लोगों से करेंगे मुलाकात 

भारतीय समय के मुताबिक 2:30 बजे पीएम मोदी बाली के Prime Plaza, Hotel Sanur में भारतीय समुदाय से मिलेंगे। इसके बाद शाम 4:30 बजे मोदी G 20 नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

ये कार्यक्रम बाली में है जहां गरुड़ और भगवान विष्णु का विशाल स्टैच्यू स्थापित है। गौरतलब है कि इंडोनेशिया का समय भारत से 2:30 घंटे आगे है।

इसे भी पढ़ेंः पीएम मोदी, सोनिया गांधी और खरगे ने पंडित नेहरू को दी श्रद्धांजलि

जी20 वैश्विक आर्थिक सहयोग का एक प्रभावशाली संगठन है। यह वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।

इंडोनेशिया जी-20 का वर्तमान अध्यक्ष है। भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा।  प्रधानमंत्री ने भारत के अगले महीने जी20 की अध्यक्षता संभालने के विषय पर कहा कि  बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपेंगे।