छत्तीसगढ़ः बस्तर में धंसी खदान, 7 मजदूरों की मौत

अब भी कई मजदूरों के फंसे रहने की आशंका

61

रायपुरः छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर शहर के मालगांव में रेत की खदान धंस गयी। जिससे 7 लोगों की मौत हो गयी। वहीं, इस घटना में कई मजदूरों के खदान में फंसे रहने की आशंका है।

हालांकि घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद एनडीआरएफ की टीमें घटनास्थल पर पहुंची। टीम ने राहत व बचाव कार्य शुरू किया लेकिन इस बीच खदान धंसने से 7 लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में 6 महिलाएं और 1 पुरुष है। 5 मजदूरों की मौत खदान के अंदर ही हो गई थी। जबकि अन्य 2 मजदूरों ने अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ दिया।

इस घटना पर प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल ने दुख जताते हुए ट्वीट भी किया है। बघेल ने ट्वीट किया कि जगदलपुर के मालगांव में एक खदान में हादसे के दौरान 6 श्रमिकों की दुखद मृत्यु का समाचार मिला है। ईश्वर दिवंगत श्रमिकों की आत्मा को शांति एवं उनके परिवारों को हिम्मत दे। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। अन्य फंसे हुए लोग सुरक्षित निकलें, ऐसी प्रार्थना है।

इसे भी पढ़ेः केंद्र के वन संरक्षण नियम 2022 पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जतायी आपत्ति

ल्लेखनीय है कि यहां इस रेत की खदान से आसपास गांव के लोग छुई निकालते हैं। इस छुई जो एक तरह से चूने है, उसका इस्तेमाल गांव के लोग अपने घरों की पुताई के लिए करते हैं।

प्राथमिक जांच में पता चला है कि यहां जो खदान धंसने की घटना हुई है शायद उसके पीछे भी ग्रामीण लोगों द्वारा खदान में घुसकर छुई निकालने की वजह से हुई है। प्रदेश सरकार के निर्देश के मुताबिक पूरे मामले की जांचपड़ताल की जा रही है।