टेरर फंडिंग और रिक्रूटमेंट मॉड्यूल का खुलासा, 6 हाइब्रिड आतंकी गिरफ्तार

भारी मात्रा में हथियार भी बरामद

श्रीनगरः कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है।  पुलिस ने सेना के साथ उत्तरी कश्मीर में चल रहे टेरर फंडिंग और रिक्रूटमेंट मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।

इसके साथ ही कुपवाड़ा में 6 हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। चीरकोट इलाके के बिलाल अहमद डार नाम के एक व्यक्ति के बारे में कई सूचनाएं मिलने के बाद सेना और कुपवाड़ा पुलिस ने कुपवाड़ा के सामान्य क्षेत्र नुनुसा और लोलाब इलाकों से बिलाल को पकड़ने के लिए एक संयुक्त अभियान शुरू किया। बिलाल की गिरफ्तारी के बाद उसके पांच और साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

कड़ी पूछताछ के बाद बिलाल ने बताया कि वह उत्तरी कश्मीर के विभिन्न हिस्सों के पांच अन्य लोगों के साथ ‘इस्लाही फलाही रिलीफ ट्रस्ट’ (आईएफआरटी) नामक एक नकली एनजीओ की आड़ में एक आतंकी फंडिंग रैकेट चला रहा था।

एनजीओ के माध्यम से गरीब और जरूरतमंद परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने का दावा किया गया था। बिलाल ने बताया कि वह विभिन्न गांवों में ‘इज्तेमा’ बैठकों का आयोजन करके आतंकवादी गतिविधियों के लिए पैसों का समन्वय और भर्ती में सहायता करने में सक्रिय रूप से शामिल था। इन बैठकों में वह एनजीओ के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर युवाओं को राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल करने का प्रयास करता था।

इसे भी पढ़ेंः सोपोर में दो ‘हाइब्रिड’ आतंकवादी गिरफ्तार

वहीं, बिलाल ने कचलू के ‘वाहिद अहमद भट्ट’, लंगेट, और सिंहपोरा, बारामूला के जावेद अहमद नजर और सोपोर के मुंडजी इलाके के ब्रथ सोपोर के मुश्ताक अहमद नजर और बशीर अहमद मीर सहित अन्य साथियों के नामों का भी खुलासा किया। एक अन्य व्यक्ति जिसका नाम चिरकोट का ‘जुबैर अहमद डार’ है, जो बिलाल का चचेरा भाई है। वह भी इस मॉड्यूल में सक्रिय रूप से शामिल था।
वहीं उत्तरी कश्मीर में ‘तहरीक-ए-उल मुजाहिदीन जम्मू और कश्मीर’ (टीयूएमजेके) के संचालन में सहायता के लिए पाकिस्तान स्थित हैंडलर द्वारा मॉड्यूल का समन्वय किया जा रहा था।

एनजीओ के नाम के खातों का इस्तेमाल टीयूएमजेके के लिए धनशोधन के लिए किया जा रहा था। यह समूह 15 अगस्त के आसपास और भारत के केंद्रीय गृह मंत्री की बारामूला यात्रा के दौरान राष्ट्रविरोधी पोस्टर चिपकाने के लिए भी जिम्मेदार था।

पकड़े गए सभी आतंकियों के पास से सेना और पुलिस को भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद, आईईडी तैयार करने का कच्चा माल और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई है। इन सभी से पांच पिस्तौल, दस मैगजीन, 49 पिस्तौल गोला बारूद, दो हथगोले और एक आईईडी बरामद किए गए हैं।

Islahi Falahi Relief Trustterrorism in KashmirUnion Home Ministerइस्लाही फलाही रिलीफ ट्रस्टकश्मीर में आतंकवादकेंद्रीय गृह मंत्रीजुबैर अहमद डासोपोर के मुंडजी इलाके